Advertisement

Modi Cabinet ने Kushinagar International Airport को दी मंजूरी,RBI की निगरानी में सभी को-ऑपरेटिव बैंक

Modi Cabinet ने Kushinagar International Airport को दी मंजूरी,RBI की निगरानी में सभी को-ऑपरेटिव बैंक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई। इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। सरकार ने उत्तर प्रदेश के कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को मंजूरी दे दी है। इस एयरपोर्ट की वजह से बौद्ध धर्म के अनुयायियों को कुशीनगर आने में आसानी होगी।

#PMModi #CabinetMeeting #KushinagarInternationalAirport #lokmathindi

इसके साथ ही रिपोर्ट सौंपने के लिए ओबीसी आयोग की दी गयी समयसीमा छह महीने के लिए बढ़ायी गई है। आयोग इसकी रिपोर्ट अब जनवरी 2021 तक दे सकता है। साथ ही सरकार ने कहा कि ओबीसी आयोग अब इस बात का भी ध्यान रखेगा कि स्पेलिंग मिस्टेक की वजह से किसी जाति के लोगों को आरक्षण के लाभ से वंचित न होना पड़े।

वहीं, सरकार ने पशुपालन विभाग के लिए बड़ा ऐलान किया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने डेयरी, पॉल्ट्री और मांस प्रसंस्करण को बढ़ावा देने के लिये 15,000 करोड़ रुपये के बुनियादी ढांचा कोष को मंजूरी दी।

देश के 1,482 अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक और 58 मल्टी स्टेट बैंकों को तुरंत प्रभाव से RBI के सीधे सुपरविजन पॉवर में आने का एक अध्यादेश पारित किया गया है। RBI की पावर अब शेड्यूल बैंक के साथ-साथ को-ऑपरेटिव पर भी लागू होगी। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि आरबीआई के सुपरविजन में 1,540 सहकारी बैंकों को लाने के फैसले से इनके खाताधारकों को फायदा मिलेगा.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत शिशु कर्ज श्रेणी के कर्जदाताओं को 2 प्रतिशत ब्याज सहायता देने को मंजूरी दी है। इससे नौ करोड़ 37 लाख से अधिक लाभार्थियों को लाभ मिलेगा। बताते चलें कि मुद्रा लोन के तहत 50 हजार रुपये तक के लोन को शिशु लोन कहते हैं। यह योजना 1 जून से शुरू होगी और मई 2021 तक चलेगी। इस साल इस पर 1546 करोड़ रुपये का खर्च होगा।

वहीं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री और केंद्रीय कैबिनेट को धन्यवाद कहा है। उन्होंने कहा कि यूपी को ये दूसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट देने के लिए अपनी सहमति व्यक्त करने के लिए आभार। कुशीनगर बौद्ध पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण स्थल है। इससे यूपी में विकास की नई संभावनाएं बनेंगी। जापान, कोरिया, श्रीलंका आदि देश पर्यटन के माध्यम से जुड़ेंगे। 3 साल में 2 नए एयरपोर्ट मिलने पर यूपीवासियों को शुभकामनाएं और बधाई।

Subscribe @
Visit @
Follow @
Follow @
Follow @

LokmatNews,LokmatHindi,Lokmat,LokmatNewsHindi,latest news in hindi,aaj ki breaking news,cabinet meeting,pm modi,union cabinet meeting,central cabinet meeting,modi cabinet meeting,modi chairs cabinet meeting,pm modi in union cabinet meeting,narendra modis cabinet meeting,pm modi cabinet meet,cabinet meeting india,first cabinet meeting,cabinet meet,narendra modi,modi speech today,pm modi meeting on lockdown,yogi adityanath,Kushinagar International Airport,

Post a Comment

0 Comments